कोविद -19 के दौरान बने रहने और बढ़ने के लिए छोटे व्यवसायों के लिए 4 टिप्स

आपके व्यवसाय के संचालन को मजबूत करने और विकास के लिए तैयार करने का अवसर

COVID-19 महामारी के कारण छोटे व्यवसायों, फ्रीलांसरों और स्टार्ट-अप कंपनियों को अभी बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। जबकि भारत में लगभग सभी राज्य इन महीनों के दौरान फिर से खुल रहे हैं, अर्थव्यवस्था पूर्व-महामारी के स्तर से पीछे नहीं हट रही है। बाजार की मांग नहीं उठा रही है, विशेष रूप से गैर-आवश्यक वस्तुओं और सेवा क्षेत्र में। COVID-19 के दौरान और उसके बाद जीवित रहने और विचारशील योजना के माध्यम से अपने छोटे व्यवसाय की रक्षा करना आवश्यक है।

यहां चार कदम हैं जो छोटे व्यवसाय के मालिकों को सफलता और अस्तित्व के लिए खुद को तैयार करने के लिए आज ले सकते हैं।

1. अपने व्यवसाय और वित्तीय रिपोर्टिंग को डिजिटल करने का सही समय

यह इसके मूल्य से अधिक परेशानी लग सकती है, लेकिन इन कठिन समय के दौरान आपके व्यवसाय के डेटा का डिजिटलीकरण करना महत्वपूर्ण है। एक्सेल शीट से मैन्युअल रूप से अपनी बिक्री, खर्च और लाभ के आंकड़ों की गणना, समीक्षा, समीक्षा, अपना समय बर्बाद न करें।

आप दिन-प्रतिदिन के व्यवसाय के संचालन के लिए एक साधारण जीएसटी लेखा सॉफ्टवेयर लागू कर सकते हैं। यह आपको बहुत अधिक मैनुअल और समय लेने वाले कार्यों को स्वचालित करके अपनी दक्षता और अपनी व्यावसायिक क्षमता को अधिकतम करने में मदद करेगा।

2. स्टॉक और इन्वेंट्री का अनुकूलन करें

अपनी इन्वेंट्री को अनुकूलित और स्वचालित करना आपके व्यवसाय के लिए लाभ को अधिकतम करने में एक प्रमुख भूमिका निभा सकता है। अनावश्यक स्टॉक खरीद से माल की क्षति और धन की रुकावट हो सकती है। अपने ऐतिहासिक बिक्री डेटा द्वारा अपनी खरीद आवश्यकताओं का विश्लेषण करें और तदनुसार खरीद करें।

उत्सव बिक्री और प्रचार गतिविधियों के दौरान इन्वेंट्री की सही मात्रा का स्टॉक करके बाजार में एक स्टॉक मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर का उपयोग करने वाले व्यवसाय। इन्वेंट्री प्रबंधन सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए एक सरल और आसान का उपयोग करके अपने स्टॉक को इष्टतम स्तरों पर रखें।

3. ग्राहक आधार के विस्तार और वृद्धि की योजना

अपने वर्तमान बाजार हिस्सेदारी से परे देखने से निश्चित रूप से आपकी बिक्री राजस्व और ग्राहक आधार में वृद्धि होगी। अपने आपूर्ति क्षेत्र में वृद्धि करके नए ग्राहक प्राप्त करने का प्रयास करें। आप संभावित गर्म स्थानों को खोजने के लिए अपने व्यापार डेटा का विश्लेषण कर सकते हैं जो आपको विकास के अवसर प्रदान कर सकते हैं।

कई सफल व्यवसाय अपने इन्वेंट्री आइटम बढ़ाते हैं और अपने उद्योग के अन्य क्षेत्रों के ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बड़े स्टॉक बनाए रखते हैं।

4. बाजार में उपलब्ध मुफ्त सॉफ्टवेयर्स का लाभ उठाएं

कई छोटे व्यवसाय नाटकीय रूप से अपने खर्चों में कटौती कर रहे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी बिक्री और लाभ के प्रयासों को पूरी तरह से रोकना होगा। बाजार में उपलब्ध मुफ्त जीएसटी अकाउंटिंग और इन्वेंटरी मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर का अन्वेषण करें। कोविद -19 के दौरान जीवित रहने के लिए अपने व्यवसाय को स्वचालित और डिजिटल बनाना आवश्यक है।

इस समय का उपयोग करें और इसे अपने व्यवसाय को कोविद -19 बार पोस्ट के लिए तैयार करने के अवसर के रूप में उपयोग करें। अपने व्यवसाय को उसकी अधिकतम दर पर बढ़ने में सक्षम करें क्योंकि मांगें धीरे-धीरे पूर्व-महामारी के स्तर तक वापस आ जाती हैं।